व्हाट्सऐप ने भारत के बाद, अब दुनिया भर में मैसेज फ़ॉरवर्ड पर लगाई सीमा

व्हाट्सऐप ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए मैसेज फ़ॉरवर्ड करने की सीमा तय कर दी है. अब एक यूजर एक मैसेज को अधिकतम पांच बार ही शेयर कर सकेंगे.

फ़ेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने ये फ़ीचर भारत में छह महीने पहले उतारा था. साल 2017 में कई मॉब लिंचिंग की घटनाएं एप पर फ़ेक मैसेज के फैलने से हुई थीं. इसके बाद व्हाट्सऐप ने ये क़दम उठाया था.

अब तक दुनियाभर में यूजर 20 बार मैसेज फ़ॉरवर्ड कर सकते थे.

बीबीसी से बात करत हुए कंपनी ने कहा, ''लगभग आधे साल तक इस नियम के नतीजों का अध्ययन करके हमने इसे दुनिया भर में लागू करने का फ़ैसला लिया है. फॉरवर्ड लिमिट फ़ीचर में यूजर कितने मैसेज अपने जानने वालों को फॉरवर्ड कर सकता है इसकी संख्या घटा दी गई है.''

''ऐसा करके हम व्हाट्सऐप को प्राइवेट मैसेज भेजने का प्लेटफ़ॉर्म बेहतर तरीके से बना पाएंगे. हम लोगों से उनके फ़ीडबैक लेते रहेंगे. आने वाले वक़्त में वायरल कंटेंट को काबू में करन के लिए नए विकल्प भी लाएंगे.''

व्हाट्सएप ग्रुप की सीमा 256 यूजर्स की है. नए फ़ीचर के साथ अब एक यूजर ग्रुप के माध्यम से 1280 लोगों तक एक मैसेज पहुंचा सकता है. वहीं, पहले एक मैसेज को एक यूजर्स 5120 लोगों तक पहुंचा सकता था.

ये कदम तब उठाया गया है जब फ़ेसबुक और व्हाट्सऐप को फ़ेक खबरें फैलाने वाले बड़े प्लेटफ़ॉर्म के तौर पर देखा जाने लगा.

पिछले हफ़्ते फ़ेसबुक ने बताया था कि लगभग 500 फ़ेसबुक पेज को हटाया गया है. इन पेजों पर मध्य यूरोप, यूक्रेन और पूर्वी यूरोपीय देशों में फ़ेक ख़बर फैलाने का आरोप था.

साल 2018 के आखिर में भारत में सरकार ने व्हाट्सऐप के साथ कई बैटक की थी. भारत सरकार ने कहा था कि फ़ेक न्यूज़ को रोकने के लिए व्हाट्सऐप को कड़े कदम उठाने होंगे.

आप व्हाट्सएप के ज़रिए किसी को फ़ोटो एवं वीडियो भेजना चाहते हैं और जल्दबाज़ी में आपने इसे किसी दूसरे ग्रुप और कॉन्टैक्ट को भेज दिया और ग़लती से सबमिट का बटन भी दबा दिया.

घबराइए नहीं, अभी भी रास्ता बाक़ी है. लेकिन आपको तुरंत हरकत में आना होगा.

अगर आप होने वाले नुकसान या शर्मिंदगी से बचना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने फ़ोन का नेट कनेक्शन बंद कीजिए.

सबसे पहले इंटरनेट कनेक्शन को बंद करना चाहिए. अगर आपके पास आईफ़ोन है तो फ़ोन को तुरंत एयरप्लेन मोड में कर दें.

मोबाइल डेटा और वाईफाई के ऑप्शन को बंद कर दीजिए. इससे व्हाट्सएप के ज़रिए फ़ाइल अपलोड करने की प्रक्रिया बाधित रहे.

इसके बाद व्हाट्सएप मैसेज में दोबारा जाइए, इसमें फ़ोटो, वीडियो और फ़ाइल नहीं गया होगा और तस्वीर के पास लाल रंग से एक्सक्लामेंशन मार्क दिखेगा.

अगर आपका फ़ोन एंड्रायड हो तो आपको फोटो और वीडियो फोकस में नहीं दिखेगा.

यहां पर आप वो संदेश डिलीट कर सकते हैं. लेकिन यहां इस बात का ध्यान रखें कि ऐप आपसे पूछ सकता है कि वो फ़ाइल आपके फ़ोन से ही डिलीट कर दें.

Comments

Popular posts from this blog

वोडाफ़ोन-आइडिया और एयरटेल की 'दुकान बंद' हुई तो क्या होगा?

肺炎疫情:日本北海道从防疫典范到重回封锁的教训